Monday, April 27, 2009

गणेश रावत को पर्यावरण प्रोत्साहन पुरस्कार

(आज अनुनाद कविता से अलग एक व्यक्तिगत पोस्ट लगा रहा है। कारण विशेष है। ये ख़बर एक प्यारे दोस्त को मिले सम्मान की है। )
(दाएं से पहले गणेश रावत)

15 वर्षों से पर्यावरण संरक्षण और बाघों को बचाने की दिशा में कार्बेट नेशनल पार्क के इर्द-गिर्द काम कर रही संस्था द कार्बेट फाउंडेशन के स्थापना दिवस पर वार्षिक पुरस्कारों का ऐलान किया गया। पर्यावरण संरक्षण प्रोत्साहन पुरस्कार- 2009 के तहत पहली बार किसी मीडियाकर्मी को भी सम्मानित किया गया। इस बार यह पुरस्कार सहारा समय न्यूज चैनल से जुड़े उत्तराखण्ड के युवा पत्रकार गणेश रावत को दिया गया।

पुरस्कार के प्रशस्तिपत्र के अलावा बीस हजार रुपये की धनराशि भी प्रदान की जाती है। गणेश रावत को यह पुरस्कार समाचारकार्बेट पार्क, बाघ परियोजना और पर्यावरण से जुड़े ज्वलंत मुद्दों-सवालों को उठाने के लिए दिया गया।
***

4 comments:

  1. गणेश रावत जी को बहुत बहुत बधाई.......!!

    ReplyDelete
  2. हम सब एक विशाल लोकतांत्रिक देश के वासी हैं। ऐसे में हमारा फर्ज बनता है कि हम सब अपने-अपने मत का प्रयोग करें। क्या आप प्रथम दो चरणों में हुए मतदान में मतदाता रहे थे? यदि हाँ तो क्या आपने वोट दिया? यदि आपने मतदान किया तो बहुत ही अच्छी बात है और यदि नहीं किया था तो कम से कम आने वाले चरणों में लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करके इस गलती को सुधारने का प्रयास करें।
    यदि आप आने वाले चरणों में मतदाता हैं तो हर हालत में मतदान करें। यह हमारी लोकतांत्रिक व्यवस्था के लिए अनिवार्य है। इससे देश को विकास की राह मिलेगी। मतदान अवश्य करिए और फिर देखिए कि जिस अव्यवस्था को आप कोसते हैं वह आपको सुधरती दिखेगी।
    मतदान स्वयं करें तथा अन्य लोगों को भी प्रेरित करें।
    धन्यवाद
    जागो वोटर जागो
    रायटोक्रेट कुमारेन्द्र

    ReplyDelete
  3. जानकारी के लिए आभार।

    ReplyDelete
  4. मेरी ओर से भी शुभकामनायें.

    ReplyDelete

यहां तक आए हैं तो कृपया इस पोस्ट पर अपनी राय से अवश्‍य अवगत करायें !

जो जी को लगती हो कहें, बस भाषा के न्‍यूनतम आदर्श का ख़याल रखें। अनुनाद की बेहतरी के लिए सुझाव भी दें और कुछ ग़लत लग रहा हो तो टिप्‍पणी के स्‍थान को शिकायत-पेटिका के रूप में इस्‍तेमाल करने से कभी न हिचकें। हमने टिप्‍पणी के लिए सभी विकल्‍प खुले रखे हैं, कोई एकाउंट न होने की स्थिति में अनाम में नीचे अपना नाम और स्‍थान अवश्‍य अंकित कर दें।

आपकी प्रतिक्रियाएं हमेशा ही अनुनाद को प्रेरित करती हैं, हम उनके लिए आभारी रहेगे।

LinkWithin

Related Posts with Thumbnails